आपकी शादी टिकेगी या नहीं ? अरेंज मैरिज से पूछे ये 6 सवाल जो आपको बता देगा आगे क्या होगा

किसी व्यक्ति का जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय शादी होता है। भारत में शादियां दो प्रकार की होती हैं: प्रेम शादी और अरेंज शादी। अब प्रेमी जोड़े को एक दूसरे को जानने के लिए काफी समय मिलता है। वह ठोक बजाकर अपने पार्टनर को चेक करते हैं। इससे उन्हें पता चलता है कि उनकी आने वाली शादी कैसी होगी।

लेकिन अरेंज मैरिज में कपल को एक दूसरे को जानने का बहुत कम मौका मिलता है और शादी से पहले उन्हें बहुत कम मौके मिलते हैं। अब उन्हें शादी जैसा महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ता है, जो सिर्फ इन गिनी चुनी मुलाकातों में हो सकता है। यही कारण है कि आज हम आपको कुछ ऐसे प्रश्न बताने जा रहे हैं जो आपको अपने प्रेमी से शादी करने से पहले पूछने चाहिए। इन प्रश्नों से पता चल सकता है कि कोई व्यक्ति आपके लिए सही जीवनसाथी है या नहीं।

विवाहित होने से पहले इन प्रश्नों को अपने प्रेमी से ज़रूर पूछें

1। साथ छत पर रहने के लिए दूसरे की पसंद और नापसंद जानना महत्वपूर्ण है। आप दोनों में क्या-क्या मिलता-जुलता है पता लगा सकते हैं। यदि कुछ चीजें भी सेम नहीं हैं, तो आपको या दूसरे को इन पसंद-नापसंद से कोई परेशानी नहीं है। वह या आप इसे लेकर बदल सकते हैं या नहीं। इससे आपको अनुमान लगाया जा सकता है कि आप दोनों एक साथ रहने पर आपस में कितने करीब होंगे।

2. आप वेज या नॉनवेज हैं, ये शादीशुदा जीवन और विशेष रूप से ससुराल में बहुत मायने रखते हैं। घर में इसे लेकर बहुत झगड़ा होता है। इसलिए, शादी के बाद घर में नॉन वेज होगा या नहीं, इस बारे में पहले ही पता लगा लें। आपको बाहर खाने की अनुमति होगी या नहीं? और अगर आप वेज हैं, तो कोई आपको नॉन वेज खाने या बनाने को प्रेरित नहीं करेगा। कुल मिलाकर, सब डाउट पहले ही निकाल दें।

3। कहते हैं कि एक शादीशुदा जीवन में स्वतंत्रता समाप्त हो जाती है। ऐसे में आप पहले ही अपने प्रेमी से इस बारे में चर्चा करें। जैसे शादी के बाद आपको पढ़ने, काम करने, अपने पसंदीदा कपड़े पहनने की स्वतंत्रता मिलेगी या नहीं। यह भी पता करें कि आपको अपने दोस्तों के साथ घूमने या पार्टी करने की अनुमति होगी या नहीं। यदि आपका कोई मेल या फीमेल दोस्त है, तो आपके पार्टनर को उससे बात करने पर कोई ऐतराज तो नहीं होगा?

4. हर घर की संस्कृति, रहन सहन और मानसिक स्थिति अलग हैं। ऐसे में, शादी से पहले अपने पार्टनर के घर की मूल्यों और मान्यताओं को जानने का प्रयास करें। वहाँ का वातावरण जानें। फिर सोचें कि आप उस परिस्थिति में जीवित रह पाएंगे या नहीं। नहीं तो आपको उसमें ढलने के लिए किस लेवल तक बदलना होगा, इसका भी अच्छे से आकलन करना होगा। फिर सही फैसला करें।

5. हर व्यक्ति कुछ बुरी और अच्छी आदतें रखता है। अब आप उन बुरी आदतों को कितना खेल सकते हैं, इस बारे में पहले ही सोचें। भावी प्रेमी से हर अच्छी और बुरी आदतों का पता लगाने का प्रयास करें। जैसे शराब, सिगरेट, जुआ, महंगे शौक आदि पर अपने विचारों को दूर करना।

6. क्या आप दोनों का फ्यूचर प्लान है? कब आप बच्चे चाहते हैं? आप परिवार के साथ रहना चाहते हैं या अलग रहना चाहते हैं। आपको किस शहर में रहना चाहिए? लग्जरी सुविधाओं, जैसे मकान कार, के लिए आवश्यक विशेषताएं ये सब पहले से ही खत्म होना चाहिए। इससे बाद में आपको अपने सपनों, लक्ष्यों और इच्छाओं को त्यागने की जरूरत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *